Skip to main content

अपने घर को कोरोनावायरस मुक्त रखें - some tips

जैसा कि घातक कोरोनावायरस महामारी तेजी से फैल रही है, लोग खुद को सुरक्षित रखने के लिए हर संभवस प्रयास कर रहे हैं, लेकिन आपके घर का क्या? कैसे अपने घर में कोरोना वायरस को आने से रोकें। घर को कोरोना वायरस मुक्त बनाने के लिए, स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने कुछ टिप्स शेयर की हैं जिनकी चर्चा में यहां पर आपके साथ करुगी।     
 1. जब भी आप  बाहर से सब्जियां और फल खरीदे, तो कृपया घर में प्रवेश करने से पहले यदि संभव हो तो बैग को अपने घर के बाहर या घर के कोने में कम से कम 24-48 घंटों के लिए बैग को रख दे। ”कोरोनोवायरस बूंदों के माध्यम से फैलता है, कृपया गरम पानी में मीठा सोडा के घोल में अपनी सब्जियों और फलों को कम से कम 5-10 मिनट तक भिगोकर रखे और फिर अच्छे से धोकर इस्तेमाल करे।     
2. घर को कोरोनावायरस से मुक्त रखने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने हाथों को नियमित रूप से धोएं, खासकर जब आप बाहर की किसी भी सतह को छूते हैं। घर में प्रवेश करने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए यही नियम लागू हो, चाहे वह परिवार का सदस्य हो या घर की कामवाली या घर के काम में मदद करने वाला। सुनिश्चित करें कि घर के अंदर किसी भी सतह को छूने से पहले हर कोई अपने हाथों को साबुन से अच्छी तरह से धोएं या सैनेटाइजर का इस्तेमाल करे।
3. वायरस से लड़ने के लिए बाहर और घर के अंदर फुटवियर के अलग-अलग जोड़े रखे। 
4. रसोईघर कि सिंक में झूठे बर्तन ना इकट्ठा करे, जितनी जल्दी हो सके उन्हें साफ करके रख दे। अपने बच्चों के खिलौनों को उनके खेलने के बाद अच्छे से साफ करके हटा दें।
5. अपने कपड़े  धोबी को धोने के लिए ना दें। अपने कपड़े धोने के लिए गर्म पानी और नियमित डिटर्जेंट के साथ मिश्रित थोड़ा ब्लीच का उपयोग करे।  ब्लीच एक कीटाणुनाशक के रूप में काम करता है, जिससे कीटाणु मर जाता है।
6. अपने कपडो को सूरज की धुप में सुखाये और जब आप उन्हें रैक से हटाये तो उनमें थोड़ी सी भी नमी नहीं होनी चाहिए। नम कपड़े पहनने से आप बीमार पड़ सकते हैं और प्रतिरोधक क्षमता कम हो सकती है।
7. अपने घर के बार बार छूने वाली चीजों को कीटाणुरहित करें। इसमें doorknobs, remotes, light स्विच, कुर्सियाँ, काउंटर, सिंक डेस्क, टेबल इत्यादि क्षेत्र शामिल हैं। Surface cleaner और disinfectant में के अंतर होता है। भूतल क्लीनर सभी कीटाणुओं को नहीं मारते, जबकि कीटाणुनाशक सतह पर सभी कीटाणुओं को मारने के लिए रसायनों का उपयोग करते हैं। 
8. सफाई करते समय दस्ताने पहन कर रहे। सफाई करने के बाद  दस्ताने उचित रूप से त्याग दे और अपने हाथों को अच्छी तरह से धो ले।
______________________________________________

Also read

Comments