Skip to main content

COVID ​​-19 कोरोनावायरस (Corona Virus) के बारे में मिथक(Myths)

Corona Virus के बारे में Myths
COVID ​​-19 कोरोनावायरस (Corona Virus) के बारे में मिथक(Myths) 
जैसा कि  corona virus के मामलों की संख्या दुनिया भर में तेजी से बढ़ रही है, जो सभी के लिए चिंता का विषय हैं । एक और विषय  जो सभी को मुश्किल में डाल रहा है, वह गलत सूचना के बारे में भ्रम है जो की इंटरनेट के जरिये आप सभी के पास आ  रही  है। इसमें से सबसे  जरुरी  यह जानना है की जो भी सुचना आप के पास आ रही है उनमे कौन से मिथक हैं और कौन से तथ्य सत्य हैं। 
यहां, हम कुछ सबसे आम मिथकों के बारे में चर्चा करेंगे जो वर्तमान में सोशल मीडिया के जरिए आप तक आ रहे हैं।
1. मिथक(Myths)- Face Masks कोरोनावायरस को रोकने में 100% प्रभावी
तथ्य (fact)- हेल्थकेयर कार्यकर्ता खुद को संक्रमण से बचाने के लिए professional चेहरे के मास्क का उपयोग करते हैं, जो चेहरे के चारों ओर कसकर फिट होते हैं। डिस्पोजेबल और क्लॉथ मास्क बूंदों से रक्षा कर सकते हैं, लेकिन न तो एरोसोलाइज्ड कणों से रक्षा कर सकते हैं, सभी लोग सार्वजनिक स्थानों पर चेहरे के मास्क पहनते हैं, जहां दूसरों से 6 फुट (2-मीटर) की दूरी बनाए रखना मुश्किल है। यह लोगों से वायरस के प्रसार को धीमा करने में मदद करता है। मास्क पहनते समय, अन्य सावधानिया रखना भी आवश्यक है, जैसे कि चेहरे को , आंख , नाक और शरीर के अन्य भाग को नहीं छूना ।
2. मिथक(Myths):- तापमान बढ़ने पर वायरस मर जाएगा
COVID ​​-19 कोरोनावायरस (Corona Virus) के बारे में मिथक(Myths)
Corona Virus के बारे में Myths
तथ्य (fact)- विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, COVID-19, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस जलवायु में रहते हैं, कोरोना वायरस गर्म जलवायु वाले क्षेत्रों में भी प्रेषित हुआ है। अपने हाथों को अच्छी तरह से धोना और अपने मुंह को ढंकना, जब खाँसना या छींकना वायरस के प्रसार को रोकने में महत्वपूर्ण हैं।
3. मिथक(Myths):-घरेलू उपचार COVID-19 से बचाव कर सकते हैं
तथ्य (fact)- कोई घरेलू उपचार COVID -19 से रक्षा नहीं कर सकता है। यह विटामिन सी, आवश्यक तेल, सिल्वर कोलाइड, तिल का तेल, लहसुन इत्यादि, इसकी कोई पुष्टि नहीं हुई है। सबसे अच्छा तरीका यह है कि एक अच्छे आहार को अपनाया जाए और उन जगहों पर जाने से बचा जाए जहां बीमार लोग हो सकते हैं।
4. मिथक(Myths):-हॉट बाथ लेने से या गरम पानी पीना, वायरस को मरता है
COVID ​​-19 कोरोनावायरस (Corona Virus) के बारे में मिथक(Myths)
Corona Virus के बारे में Myths
तथ्य (fact)- एक बार जब कोई वायरस आपके शरीर में प्रवेश करता है, तो यह आपकी इम्यून सिस्टम  को कमजोर करने लगता है। तो गर्म स्नान वायरस को नहीं मार सकता , क्योंकि वायरस आपके शरीर के अंदर की कोशिकाओं में गहराई में प्रवेश कर गया हैं । सतह पर वायरस से लड़ने का सबसे प्रभावी तरीका अपने हाथों को साबुन और पानी से धोना है।
5. मिथक(Myths):-हाथ ड्रायर कोरोनोवायरस को मारता  हैं
COVID ​​-19 कोरोनावायरस (Corona Virus) के बारे में मिथक(Myths)
Corona Virus के बारे में Myths
तथ्य (fact)- हाथ सुखाने वाले ( हैंड ड्रायर) कोरोनावायरस को नहीं मारते हैं। कोरोना वायरस से बचाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने हाथों को साबुन और पानी से धोने या अल्कोहल-आधारित हैंड सेनिटाइज़र से अपने हाथों को साफ़ करने की प्रक्रिया का पालन करें।
https://worldparental.blogspot.com/2020/05/covid-19.html
6. मिथक(Myths):-ब्लीच का गरारा करके अपनी सुरक्षा कर सकते हैं
तथ्य (fact)- लोगों को कभी भी मुंह में ब्लीच नहीं डालना चाहिए। ब्लीचिंग ब्लीच से किसी व्यक्ति के स्वास्थ्य को कोई लाभ नहीं हो सकता है। ब्लीच संक्षारक (corrosive) है और इससे गंभीर नुकसान हो सकता है।
7. मिथक(Myths):- आपने शरीर पर शराब या क्लोरीन का छिड़काव करके कोरोनावायरस को मार सकते है
तथ्य (fact)- शराब या क्लोरीन को शरीर में छिड़काव करने से नुकसान हो सकता है, खासकर अगर यह आंखों या मुंह में प्रवेश करता है। हालांकि लोग इन रसायनों का उपयोग सतहों को कीटाणुरहित करने के लिए करते हैं, लेकिन उन्हें त्वचा पर उपयोग नहीं करना चाहिए। ये उत्पाद शरीर के भीतर वायरस को नहीं मार सकते।
8. मिथक(Myths):- लहसुन कोरोना वायरस से बचाता है
COVID ​​-19 कोरोनावायरस (Corona Virus) के बारे में मिथक(Myths)
Corona Virus के बारे में Myths
तथ्य (fact)- हालांकि  लहसुन बैक्टीरिया की कुछ प्रजातियों के विकास को धीमा करता है,जबकि COVID-19 एक वायरस के कारण होता है, तो लहसुन कोरोना वायरस से आपकी रक्षा करेगा इसके कोई तथ्य नहीं है।
9. मिथक(Myths):- पालतू जानवर कोरोनावायरस को भी प्रसारित कर सकते हैं
तथ्य (fact)- WHO  पुष्टि की है कि वर्तमान में कोई सबूत नहीं है जिससे पता चलता है कि आपके पालतू जानवर  का कोरोनावायरस से संक्रमित हुए है या उनसे कोरोना वायरस  फैल सकता हैं। हालांकि, पालतू जानवरों के संपर्क के बाद अपने हाथों को अच्छी तरह से हमेशा धोना चाहिए।
10. मिथक(Myths):- केवल बड़े वयस्क और बच्चो लोगों को खतरा है
तथ्य (fact)- कोरोना वायरस , किसी भी उम्र के लोगों को संक्रमित कर सकता है। हालांकि, पुराने वयस्कों और मधुमेह या अस्थमा जैसी स्वास्थ्य स्थितियों से ग्रसित व्यक्ति, गंभीर रूप से बीमार होने की अधिक संभावना रखते हैं।

.........................................................................................................................................................



Comments